कोरोना संक्रमितों की संख्या 40 हजार पार, दो दिन में मिले 4898 मरीज, पहली बार 83 मौतें

नई दिल्ली

सांकेतिक तस्वीर
देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 40 हजार पार हो चुका है। पिछले दो दिन में 4,898 नए मरीज सामने आए हैं। जबकि पिछले 24 घंटे में पहली बार 2487 संक्रमित मरीज दर्ज हुए हैं। इनके अलावा पहली बार ही 24 घंटे में 83 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत भी हुई है। देश में पहले 10 हजार मरीज 75 दिन में मिले थे। इसके बाद अगले 10 हजार मरीज आठ दिन में मिले थे। अब 11 दिन में 20 हजार मरीज मिले हैं।

इस बीच, महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों की संख्या 12 हजार पार हो चुकी है। यहां रविवार शाम तक कुल 12,296 मरीज सामने आए हैं। त्रिपुरा में बीते 26 अप्रैल से कोई नया मामला सामने नहीं आया था लेकिन रविवार को यहां भी दो नए मरीज मिले हैं। मध्य प्रदेश (5.3), गुजरात (5) और महाराष्ट्र, कर्नाटक व पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस की मृत्युदर 4.2 फीसदी दर्ज की गई है।
लॉकडाउन लागू होने के बाद जांच और ट्रेसिंग पर जब फोकस किया जाता है तो नए मरीजों की संख्या बढ़ती है। फिलहाल, कुछ समय तक ज्यादा नए मरीज सामने आएंगे लेकिन उसके बाद इनकी संख्या कम होने लगेगी, क्योंकि तब तक सरकार ज्यादातर प्रभावित रोगियों के पास पहुंच बनाने में कामयाब हो चुकी होगी।
उन्होंने उम्मीद जताई है कि अगले एक सप्ताह में मरीजों का ग्राफ जरूर बदलेगा। वहीं, स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो नए मरीजों की संख्या बढ़ना चिंताजनक नहीं है क्योंकि अब लॉकडाउन का असर दिखाई दे रहा है।
अहमदाबाद में 8 की मौत पंजाब में 1000 के पार
गुजरात में रविवार को जहां कोरोना संक्रमण से जूझकर ठीक होने वालों का आंकड़ा 1000 के पार पहुंच जाने की अच्छी खबर मिली, वहीं राज्य में एक दिन में सबसे ज्यादा 28 लोगों की मौत की बुरी खबर भी सामने आई। उधर, पंजाब में तेजी से बढ़ना चालू हुआ संक्रमितों का सिलसिला रविवार को भी जारी रहा।

रविवार को 331 नए मामले सामने आए, जिनमें से अधिकतर महाराष्ट्र के नांदेड़ से वापस आए श्रद्धालु ही हैं। इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या 1000 के पार पहुंच गई है।

Related posts